Tuesday, June 9, 2020

हमें जुकाम क्यों हो जाता है ? जुकाम से कैसे बचें [Why Cold]

हमें जुकाम क्यों हो जाता है। - Why cold happen

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप, 

इस पैराग्राफ में हम पढ़ेंगे की जुकाम क्या है ?, ये क्यों होता है , इसके क्या २ कारण हैं । इस पैराग्राफ को पढ़ कर आपके सभी सवाल समाप्त हो जायेंगे और आप जुकाम के होने के कारण जान पाएंगे और उस से बच पाएंगे । 

संसार में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसे कभी भी जुकाम ना हुआ हो। सर्दियों के मौसम में इस रोग का प्रकोप अधिक होता है। वैसे यह रोग गर्मियों और बरसात में भी हो जाता है । 

अमेरिका में तो प्रतिवर्ष लगभग 90% लोगों को जुकाम की शिकायत रहती है। क्या तुम जानते हो जुकाम क्यों हो जाता है। 
why cold happend and how to prevent

जुकाम होने का कारण - Cause of cold

जुकाम एक प्रकार के विषाणु द्वारा होता है। अब तक वैज्ञानिक फैलाने वाले 200 से अधिक किस्म के विचारों का अध्ययन कर चुके हैं। विषाणु नाक और गले की श्लेष्मा युक्त ( चिपचिपा पदार्थ इत्यादि से भरी झिल्ली ) पर आक्रमण करते हैं गले के पीछे ऐडेनाइडसऔर टॉन्सिल होते हैं जीवाणुओं को मारने का प्रयत्न करते हैं । 

यदि वे इन्हें मारने में सफल नहीं होते तब यह विषाणु नाक और गले में खराश पैदा कर देते हैं । नाक से पानी बहने लगता है और आंखों से आंसू निकलने लगते हैं जुकाम के रोगी को बार बार छींक भी आती हैं यदि यह विषाणु फेफड़े की स्वांस  प्रणाली में असर डालने में कामयाब हो जाते हैं  तो रोगी को खांसी आने लगती है । 

उसे बुखार भी हो सकता है । गले की नाली द्वारा इन विषाणुओ का प्रभाव आमाशय तक पहुंच सकता है रोगी के शरीर की रक्षा करने वाली अंदर की व्यवस्था इन विषाणु से बराबर लड़ती रहती है। सही दवा परहेज और आराम करने से यह विषाणु नष्ट हो जाते हैं। 

इस रोग के विषाणु जुकाम के रोगियों द्वारा छींकने या खाँसने से हवा में फैल जाते हैं। ये विषाणु सांस द्वारा स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर जाते हैं । विषाणु के प्रवेश कर देने से 1 से 3 दिन तक रोग का आक्रमण हो जाता है।

शुरू शुरू में नाक में खुश्कीआती है और अंदर सूजन आ जाती है। इसके बाद नाक और गले में खराश होती है। फिर नाक और आंखों में पानी आने लगता है अंत में जोरदार खासी और बुखार हो जाता है। 

 वयस्कों के लिए यह रोक घातक नहीं है लेकिन बच्चों में इसके द्वारा खसरा व डिप्थीरिया जैसे भयानक रोग भी होते हुए देखा गया है। यह ऐसी छूत की बीमारी है जो फांसी के रोगी के संपर्क में आने से हो जाती है। 

यह रोग अधिक ठंड गर्मी या थकान के कारण भी हो जाता है इन सभी स्थितियों में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है जिससे इंसान अपने आक्रमण में सफल हो जाते हैं । 


जुकाम से बचने के उपाए - Ways to avoid cold & cough

 इस रोग से बचने के लिए पोषक युक्त आहार लेना बहुत जरूरी है ठंडे पानी से प्रतिदिन स्नान करते रहने से हमइन विषाणुओ के आक्रमण से बच सकते हैं।  

जुकाम के रोगियों से दूर रहना और खुली हवा में भ्रमण करना इस रोग से बचने के लिए बहुत ही प्रभावशाली तरीका है ।

सारांश - Conclusion

जुकाम एक सामान्य रोग है जो किसी को भी हो सकता है अगर हम कुछ सावधानियां अपने रहन सहन और खान पान में करें तो जुकाम से काफी हद तक बचा जा सकता है । अगर आपको बहुत ज्यादा जुकाम हो तो आप सीधे स्वस्थ्य कर्मी से सलाह लें ।

Friends,
If you like this information then please let us know in the comment box, also share this info to your friends too by pressing the share buttons below. Also if you want any information about anything then let us know.

thanks,

दोस्तों, 
अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो हमें कमेंट में बताये और अगर आप किसी और विषय में जानकारी चाहते हैं तो हमें बताये हम आपको पूरी जानकारी हिंदी में देंगे । आप  ये जानकारी अपने दोस्तों को भी शेयर कर सकतें है. नीचे शेयर की बटन को दबाएं । ताकि उनको भी इस बारे में पता चले ।

धन्यवाद 

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.

Comments


EmoticonEmoticon