Wednesday, June 10, 2020

भूकंप क्या हैं? और ये क्यों आते हैं ? [ Earthquake in hindi ]

भूकंप क्यों आते हैं? Why Earthquake comes ? 

नमस्कार दोस्तों ,
ज्ञान विज्ञानं के इस भाग में आपका स्वागत है। आज हम देखेंगे की भूकंप क्या है ? और ये क्यों आते हैं  । भूकंप के प्रभाव धरती पर

भूकंप आने पर धरती हिलने लगती है। धरती की यह कंपन  कभी-कभी इतनी साधारण होती है कि हमें उसका पता तक नहीं चल पाता और कभी-कभी इतनी विकराल होती है इसके कारण जमीन तक पड़ जाती है। इमारतें गिर जाती हैं और बहुत से लोग मर जाते हैं । 

भूकंप क्यों आते हैं reason for earthquake

धरती के हिलने या कंपन को ही भूकंप या भूचाल कहते हैं। क्या तुम जानते हो कि भूकंप क्यों आते हैं?

हम जानते हैं कि पृथ्वी की सतह विभिन्न प्रकार की ऊंची नीची चट्टानों से बनी है।  पृथ्वी की भीतरी उथल-पुथल के कारण या असमान दबाव के कारण इन चट्टानों में विकृति पैदा हो जाती है। अधिक दबाव के कारण चट्टानों की परतें  अचानक से टूट जाती हैं। 

टूटकर ये चटटानें या तो टूट जाती हैं या तो धरती के अंदर धँस जाती है या ऊपर की ओर उठ जाती हैं। जिस स्थान पर ऐसी चट्टानी परिवर्तन होता है उस स्थान पर पृथ्वी की पपड़ी को एक जोरदार झटका लगता है इसके कारण पृथ्वी काँप उठती है। 

यही कंपन धरती की सतह में होती हुई आगे बढ़ती है। जिस स्थान तक इन कम्पनों को महसूस किया जाता है उस स्थान की धरती का क्षेत्र भूकंपग्रस्त हो जाता है जिसके फलस्वरूप इमारतें गिर जाती हैं और लोग मारे जाते हैं जिस स्थान पर भूकंप की उत्पत्ति होती है उस स्थान को भूकंप का केंद्र कहते है 

 धरती की सतह पर कुछ ऐसे स्थान हैं जहां पर अक्सर भूकंप आते रहते हैं जापान में सबसे अधिक भूकंप आते हैं यहां का भूपृष्ठ सब जगह एक सा नहीं है इसीलिए भूकंप अधिक संख्या में आते हैं। 

भूकंप का अध्ययन करने के लिए वैज्ञानिकों ने एक यंत्र विकसित किया है जिसे भूकंप मापी कहते हैं । इस यंत्र में भूकंप तरंगों का लेखा-जोखा करने का प्रबंध होता है , भूकंप का अध्ययन करने के लिए यंत्रों को संसार के विभिन्न भागों में लगा दिया जाता है जो लगातार भूकंप की कंपन को रिकॉर्ड करते रहते हैं। 


इनका उद्देश्य मानव जाति को भूकंप के खतरों से सावधान करना है परंतु अभी तक वैज्ञानिक ऐसा कोई यंत्र नहीं बना पाए हैं जो पहले से सूचना दे सके उसे रोक सके। 

दोस्तों, 
अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो हमें कमेंट में बताये और अगर आप किसी और विषय में जानकारी चाहते हैं तो हमें बताये हम आपको पूरी जानकारी हिंदी में देंगे । आप  ये जानकारी अपने दोस्तों को भी शेयर कर सकतें है. नीचे शेयर की बटन को दबाएं । ताकि उनको भी इस बारे में पता चले ।

धन्यवाद 

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.

Comments


EmoticonEmoticon