Wednesday, June 10, 2020

सलादीन (सलाहुद्दीन ) कौन था? Who was Saladin? [Full Info]

सलादीन (सलाहुद्दीन ) कौन था । Who was Saladin?

तीसरे धर्मयुद्ध (Crusade) के समय सलादीन अर्थात सलाहुद्दीन सबसे महान मुस्लिम सेनापति था वह सीरिया और मिस्र का सुल्तान था। 

सलाहुद्दीन सन 1138 में पैदा हुआ था । वह दमिशक के गवर्नर अय्यूब का पुत्र था । उसका पूरा अरबी नाम सलाह- अल-दीन युसूफ बिन अय्यूब था । मिस्र (Egypt ) को ईसाईयों से बचाने के लिए कई वर्ष के अभियान के बाद वह 1174 में वहां का सुल्तान बना।

Who was Saladeen सलादीन (सलाहुद्दीन ) कौन था



सलाहुद्दीन एक धार्मिक मुस्लिम था। वह फिलिस्तीन को ईसाइयों से मुक्त कराने का निश्चय कर चुका था। ईसाइयों ने प्रथम और द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद वहां अपना शासन स्थापित कर लिया था। 

1187  मैं उसने फिलिस्तीन से अपना अभियान आरंभ किया और जेरुसलम अपना अधिकार कर लिया। जब सलाउद्दीन की विजय का समाचार पश्चिम यूरोप पहुंचा तब ईसाइयों ने तीसरे धर्म युद्ध (Crusade ) की घोषणा कर दी। 

इस युद्ध का नेतृत्व रिचर्ड प्रथम  (the lion heart )और फ्रांस के फिलिप द्वितीय ने किया। 3 वर्ष तक चली लड़ाई के बाद रिचर्ड और सलाउद्दीन के बीच समझौता हो गया ।. 

इसके बाद जल्द ही सलाहुद्दीन की मृत्यु हो गई । वह अपनी सैनिक क्षमता एवं वीरता के लिए संसार में प्रसिद्ध है।

दोस्तों, 
अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो हमें कमेंट में बताये और अगर आप किसी और विषय में जानकारी चाहते हैं तो हमें बताये हम आपको पूरी जानकारी हिंदी में देंगे । आप  ये जानकारी अपने दोस्तों को भी शेयर कर सकतें है. नीचे शेयर की बटन को दबाएं । ताकि उनको भी इस बारे में पता चले ।

धन्यवाद 

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.

Comments


EmoticonEmoticon