Tuesday, May 19, 2020

Who was Pythagoras , biography, image & formula - पाइथागोरस कौन था?

पाइथागोरस कौन था - Who was Pythagoras his biography and formula 

Hello people, welcome to gyan vigyan. Today we are going to know who was Pythagoras, why he become so famous, what he gave to the world his formula, and all about him. in India, we call it Pythagoras pramey (पाइथागोरस प्रमेय ). 

Pythagoras contribution was remarkable in trigonometry a branch of mathematics. 

पाइथागोरस कौन था - Who was Pythagoras his biography and formula

पाइथागोरस कौन था - (Who was pythagorus?) 

हम सभी प्रारंभिक ज्यामिति एलिमेंट्री ज्योमेट्री के अध्ययन में ‘पाइथागोरियन थ्योरी’ से परिचित हैं। इसमें बताया जाता है कि किसी भी समकोण त्रिभुज की सबसे लंबी भुजा से बनाया जाने वाला समकोण, दूसरी ओर कि दोनों वहां से बनने वाले समकोण की लंबाई के जोड़ के बराबर होता है। 

क्या तुम जानते हो कि वह व्यक्ति कौन था जिसने इस सिद्धांत की खोज की थी जो आज तक ज्यामिति में त्रिकोण के अध्ययन का आधार है ? वह यूनान का दार्शनिक गणितज्ञ और खगोलशास्त्री पाइथागोरस था। पाइथागोरस का जन्म यूनान के समास में ईसा से 500 वर्ष पूर्व हुआ था। 

इटली के आधुनिक मेटोपोंटो नगर के निकट स्थित है वहां से 535 वर्ष पूर्व दक्षिणी इटली चला गया क्योंकि उसके प्रदेश में तानाशाही शासन था और वह उससे बचना चाहता था | लेकिन उसका जिज्ञासु और खोज पर सिद्धांत और दूसरों विचार विनियम करने के लिए प्रेरित करता रहा। इसी के फलस्वरूप उसने कार्टन में (जो अब क्रोटोना के नाम से जाना जाता है ) एक अकादमी की स्थापना की। 

वहां उसने नैतिकता राजनीति और पारस्परिक भाईचारे की जो शिक्षाएं दी उसका लोगों पर बहुत बड़ा असर पड़ा इटली और यूनान के अधिकांश क्षेत्रों में पाइथागोरस के विचारों का अच्छा प्रचार प्रसार हुआ। लेकिन हिसाब पूर्वक चौथी शताब्दी के अंत तक कुछ कारणों से समाज और शासन के विरोध के कारण धीरे-धीरे उसका प्रभाव समाप्त हो गया। 

 उसके द्वारा खोजी गई संख्याओं के क्रियात्मक महत्व से संबंधित योगदान ने गणित तथा ज्यामिति पर एक अमिट छाप छोड़ी वास्तव में उसके विचारों और प्रभाव पश्चिमी दर्शन के अतिरिक्त गणित और ज्यामिति के विकास पर भी पड़ा। यह एक प्रामाणिक तथ्य है कि प्लूटो और अरस्तु के विचारों पर उसके दर्शन का बहुत असर पड़ा ।

विज्ञान जगत में ज्यामिति, बीजगणित, खगोल शास्त्र, उचित व्यवहार आदि से संबंधित उनके सिद्धांतों को कृतज्ञता सहित स्वीकार किया गया उदाहरण के लिए प्रसिद्ध खगोलशास्त्री कॉपरनिकस ने पाठक को अपने सिद्धांत का अग्रदूत माना है कि ग्रह सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाते हैं सत्य के सर्वेक्षण की ईसा पूर्व 493 में 3 वर्ष की उम्र में मृत्यु हो गई। 
 

Pythagoras Formula

Here is the formula is given by Pythagoras.

                                     Ac2=Ab2+Bc2 (pythagorus theorem equation)

Pythagoras theorem in English


In a right-angled triangle, the square of the hypotenuse is equal to the sum of the squares of base and perpendicular. 

पाइथागोरस प्रमेय हिंदी में 


 किसी भी समकोण त्रिभुज में कर्ण भुजा की घात दो बराबर होगा आधार और लम्ब के घात दो के योग के बराबर होगा।

Pythagoras formula for kids and others and its use

Pythagoras was one of the famous mathematicians, be proposed Pythagoras formula that has much application in our day to day life. School kids use these for solving trigonometric questions and height and distance. Even it is used by many engineers in the work field for the calculation of base, height, and some time for angle. So it is very useful.

Pythagoras image

pythagoras image


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.

Comments


EmoticonEmoticon