Tuesday, May 19, 2020

What is Allergy, how does it happened - ऐलर्जी क्या है, ये कैसे होती है

What is an Allergy? -  ऐलर्जी क्या है

An allergy is a response of the body towards some particular substance or its repose to a certain food or things, It can be food, dirt, liquid, or any Metal.  तो आइये पढ़ते हैं ऐलर्जी क्या है और ये कैसे होती है|  

What is Allergy, how it happened  - ऐलर्जी क्या है, ये कैसे होती है

ऐलर्जी क्या है, ये कैसे होती है - ज्ञान विज्ञान

इस लेख में हम जानेगे -
  • ऐलर्जी क्या है 
  • ऐलर्जी कैसे होती है 
  • ऐलर्जी के क्या क्या कारण हो सकते है 
  • ऐलर्जी होने पर क्या करना चाहिए 

प्रोटीन तथा कुछ अन्य पदार्थों के प्रति मानव शरीर  के ज्यादा संवेदी होने को एलर्जी कहते हैं।  फूलों के परागों के सांप द्वारा अंदर जाने से उत्पन्न परागज ज्वर त्वचा पर चकत्ते, किसी टीके विशेष की प्रतिक्रिया और दमा आदि एलर्जी के कुछ उदाहरण हैं। 


 हमारे वातावरण में एलर्जी पैदा करने वाले ढेरों पदार्थों के असंख्य कल मिलते हैं। यह पराग या धूल कणों के साथ नाक या आंखो द्वारा शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। पेनिसिलिन जैसे जीवाणु रोधी टीको या खाद्य पदार्थों द्वारा भी शरीर में पहुंच जाते हैं कुछ व्यक्ति मक्खियां मधुमक्खी आदि के काटने या पक्षियों के पंखों में संपर्क में आने पर एलर्जी का शिकार हो जाते हैं।


 जिन पदार्थों के कारणों से एलर्जी प्रतिक्रिया होती है उन्हें ऐलेर्जेनअथवा  ए औरटीजेन कहा जाता है और उत्तेजना की प्रतिक्रिया के समय शरीर में बनने वाले पदार्थों को एंटीबॉडीज कहते हैं यद्यपि एंटीबॉडीज रोग प्रतिकारक हमारे शरीर की संक्रमण से सुरक्षा करते हैं लेकिन एलर्जी के रूप में यही कारण शरीर में अप्रिय प्रतिक्रिया उत्पन्न करते हैं।


 कुछ एलर्जीक प्रतिक्रियाएं विकसित होने में समय लेती है जबकि कुछ एलर्जी इतनी तीव्र गति से असर करती हैं जिससे तुरंत बेहोशी आ जाती है। शरीर का रक्तचाप गिर जाता है सांस लेने में कष्ट होता है और शरीर नीला पड़ जाता है।


 ऐसा विश्वास है कि एलर्जी पदार्थों के रोग प्रतिकारक में संयोजन करते हैं और शरीर में हिस्टामिन नामक पदार्थ छोड़ते हैं यह हिस्टामिन रक्त या शरीर के किसी भाग में संपर्क कर चक्कते , खुजली या सूजन पैदा करता है। इसी सिद्धांत के आधार पर एंटी हिस्टामिन औषधि की खोज की गई है जो कई प्रकार से एलर्जी प्रतिक्रियाओं के इलाज में दी जाती है।


सबसे पहली एंटी हिस्टामिन औषधि – फिरलामिन मेलीएट थी अब तो इस प्रकार की अनेक औषधियों का चलन हो चुका है। यह औषधियां अपनी रासायनिक संरचना द्वारा हिस्टामिन के प्रभाव को बढ़ने से रोकती है एंटी हिस्टामिन औषधियां बुखार, दमा , चक्कतों , टीकों (वैक्सीन) और मधुमक्खी के डंक में होने वाले एलर्जी से मुकाबला करती है वैज्ञानिक तीव्रता से होने वाली एलर्जी को रोकने के लिए अब तक कोई प्रभावशाली औषधि नहीं बना पाए हैं।


रासायनिक पदार्थों के संयोजन से आजकल कुछ ऐसी प्रतिकारक संवेदी वस्तुएं भी बनने लगी है, जो एलर्जी उत्पन्न करती हैं। किस प्रकार की एलर्जी से बचने के लिए किसी प्रभावशाली उपचार की आवश्यकता है वातावरण में मौजूद एलर्जी रोग फैलाने वाले पदार्थों पर नियंत्रण के लिए ऐसे पदार्थों से दूर रहने में ही बुद्धिमानी है।


 अब प्रश्न यह उठता है कि एक व्यक्ति एलर्जी से पीड़ित हो जाता है जबकि दूसरा नहीं होता जबकि वातावरण में सभी के लिए एलर्जी उत्पन्न करने वाले पदार्थ मौजूद हैं। चिकित्सा विज्ञान इस प्रश्न का अब तक कोई संतोषजनक उत्तर नहीं ढूंढ पाया है। बहुत से डॉक्टरों और वैज्ञानिकों के अनुसार यह तथ्य एक महत्वपूर्ण बिंदु है कि व्यक्ति की एलर्जी का नियमन उसके अनुवांशिक गुणों से होता है 


आप ये ऐलर्जी पे कुछ वीडियो देख सकते हैं |


दोस्तों, अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो हमें कमेंट में बताये और अगर आप किसी और विषय में जानकारी चाहते हैं तो हमें बताये हम आपको पूरी जानकारी हिंदी में देंगे । आप ये जानकारी अपने दोस्तों को भी शेयर कर सकतें है. नीचे शेयर की बटन को दबाएं । ताकि उनको भी इस बारे में पता चले । धन्यवाद

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.

Comments


EmoticonEmoticon