Friday, June 19, 2020

मौत की घाटी का रहस्य? What is death valley famous for?

मौत की घाटी क्या है ? - What is death valley?

मौत की घाटी (death valley) उत्तरी अमेरिका का एक बहुत ही विचित्र स्थान है यह कैलिफोर्निया के दक्षिण पूर्व में नवादा की सीमा के पास है । इसकी लंबाई 225 किलोमीटर है। अलग-अलग स्थानों पर इसकी चौड़ाई भिन्न-भिन्न है और यह 8 से 24 किलोमीटर के बीच में है।
 
मौत की घाटी को उत्तरी अमेरिका का सबसे गर्म और सूखा स्थान कहा जाता है । इसकी तली सबसे नीची है। तली का सबसे नीचा स्थान समुद्र तल से 86 मीटर नीचे है । इस घाटी का तापमान 49 डिग्री सेंटीग्रेड तक पहुंच जाता है। यहाँ नाम मात्र की वर्षा होती है। 

साल में औसत वर्षा केवल 5 सेंटीमीटर के लगभग होती है। घाटी में पानी का नामो निशान तक नहीं है। अगर है भी तो बहुत ही खारा । सारी घाटी में बालू ही बालू है । 

मौत की घाटी का रहस्य? What is death valley famous for?

मौत की घाटी में मृत्यु ? - Why people die in death valley?


शुरू-शुरू में अमेरिका आने वाले लोगों को या घाटी पार करके ही आना पड़ता था। इसके तापमान और सूखेपन के कारण ही बहुत से लोग घाटी को पार करने में ही मर जाते थे। 

कैलिफ़ोर्निया के आसपास के क्षेत्रों में सोने के भंडारों का पता लगाने के लिए जाने वाले बहुत से लोग भी इस घाटी को पार करते समय मर गए उन्हीं के कारण ही इस घाटी का नाम डेथ वैली यानी मौत की घाटी पड़ा। 

मौत की घाटी क्यों प्रसिद्ध हुई? - Death valley famous for?


1870 में घाटी का अध्ययन किया गया इसमें हजारों जानवर और मनुष्य की हड्डियों के ढांचे मिले इस घाटी को अमेरिका का राष्ट्रीय स्मारक घोषित कर दिया गया। 

इस घाटी के विचित्रता को देखने के लिए हर वर्ष 4-5 हजार लोग यहां आ जाते हैं। यद्यपि यह पूरी घाटी है रेगिस्तान है फिर भी यहां खरगोश, गिलहरी, कंगारू, मुसक आदि जानवर बहुतायत मिलते हैं। 

सन 1890 में किये गए सर्वे में बताया गया था कि इसमें 78 प्रकार के पक्षी हुए हैं। पर्यटकों के लिए आज इसे अति रमणीय स्थान बना दिया गया हैं।

Friends,
If you like this information then please let us know in the comment box, also share this info to your friends too by pressing the share buttons below. Also if you want any information about anything then let us know.

thanks,

दोस्तों, 
अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो हमें कमेंट में बताये और अगर आप किसी और विषय में जानकारी चाहते हैं तो हमें बताये हम आपको पूरी जानकारी हिंदी में देंगे । आप  ये जानकारी अपने दोस्तों को भी शेयर कर सकतें है. नीचे शेयर की बटन को दबाएं । ताकि उनको भी इस बारे में पता चले ।

धन्यवाद 

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.

Comments


EmoticonEmoticon