Thursday, June 18, 2020

खाने के बाद हमें नींद क्यों आने लगती है? Do you sleep after food?

खाने के बाद हमें नींद क्यों आने लगती है? - Why do we sleep after eating?

 Why we sleep after food.? 

यह एक सामान्य अनुभव की बात है कि अधिक भोजन करने के बाद हमें नींद सी आने लगती है और शरीर में शिथिलता आ जाती है। खाना खाने के बाद बहुत ही गहरी नींद आती है। 

भोजन करने के बाद नींद आने का कारण निम्न प्रकार से समझा जा सकता है । सामान्य व्यक्ति के शरीर में लगभग 5 लीटर रक्त होता है। यह रक्त सारे शरीर में संचरण करता रहता है। 

शरीर के विभिन्न भागों में रक्त की मात्रा अलग-अलग होती है जो आवश्यकतानुसार समय-समय पर बदलते रखती है । सामान्य से आने वाले रक्त का 28% यकृत 24% गुर्दा 15% मांसपेशियों को 14% मस्तिष्क को और शेष 19% शरीर के दूसरे भागों को जाता है । 

यह अनुपात कार्यों के अनुसार बदलता रहता है जब हम भोजन करते हैं भोजन के पाचन क्रिया के लिए पेट को रक्त की अधिक आवश्यकता होती है। 

why do we sleep after food?


Reason of sleep after food - खाने के बाद नींद आने का कारण 


भोजन के बाद शरीर के खून का बहुत सारा हिस्सा पेट में प्रवाहित हो जाता है। परिणाम स्वरूप मस्तिष्क में रक्त की मात्रा कुछ समय के लिए कम हो जाती है। 

मस्तिष्क की क्रियाशीलता कम होना है या नींद का कारण है। मस्तिष्क में रक्त की उचित मात्रा पहुंचने में समय लगता है वास्तव में यह एक ऐसी स्थिति है जब शरीर को आराम की आवश्यकता होती है । 

इसलिए भोजन करने के बाद थोड़ी देर आराम करना बहुत जरूरी है

Friends,
If you like this information then please let us know in the comment box, also share this info to your friends too by pressing the share buttons below. Also if you want any information about anything then let us know.

thanks,

दोस्तों, 
अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो हमें कमेंट में बताये और अगर आप किसी और विषय में जानकारी चाहते हैं तो हमें बताये हम आपको पूरी जानकारी हिंदी में देंगे । आप  ये जानकारी अपने दोस्तों को भी शेयर कर सकतें है. नीचे शेयर की बटन को दबाएं । ताकि उनको भी इस बारे में पता चले ।

धन्यवाद 

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.

Comments


EmoticonEmoticon